पुरानी खांसी से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं लौंग की चाय

217

सर्दी के दिनों में अक्सर लोगों को कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। जुकाम, खांसी और एलर्जी की समस्या ठंड के दिनों में आम बात होती है। सर्दी के दिनों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। आइए आज हम आपको लौंग की चाय बनाने के तरीके और उससे होने वाले फ़ायदों के बारे में बताएंगे…..

लौंग की चाय से होंगे ये फायदे—

पुरानी खांसी में कारगर

लौंग की चाय पीने के कई फायदे हैं। पहले तो ये पुरानी खांसी या कहें कि ड्राई कफ की समस्या को भी कम करने में मददगार है। पुरानी खांसी कई बार निमोनिया और ब्रोंकाइटिस की वजह से परेशान करती है। ऐसे में लौंग का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पुरानी खांसी को कम करने में मददगार है।

कफ वाली खांसी में फायदेमंद

कफ वाली खांसी में लौंग की चाय का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल, ये चाय कफ को तोड़ने और बलगम पिघलाने में मददगार है। इस पीने से आपको कफ वाली खांसी से भी निजात मिल सकता है।

एंटी एलर्जिक

लौंग का सबसे खास गुण ये है कि यह एंटी एलर्जिक है, यानि यह किसी भी प्रकार की एलर्जी को कम करने में मदद करता है। लौंग की चाय आपको एलर्जी से भी बचाता है।

फेफड़ों की सूजन होगी कम

लौंग की चाय एंटी इंफ्लेमेटरी है, इस चाय को पीने से फेफड़ों की सूजन कम होती है तो ऐसे में लौंग की चाय जरूर पिएं।

ऐसे बनाएं लौंग की चाय

गर्म पानी में लौंग को उबाल लें फिर इसे छान लें। अब चाय में शहद मिलाएं और फिर इसे पिएं। इस चाय के सेवन से आपको राहत मिलेगी।