घर पर ऐसे करें आलू का फेशियल, त्वचा बनेगी खूबसूरत

217

वैसे तो लोग चेहरे के निखार के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं लेकिन आज आपको हम एक ऐसे फेशियल के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। आलू में विटामिन सी, बी6, बी1, बी3 और पौटेशियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व और डाइटरी एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में आए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं।

आइए जानते हैं आलू का फेशियल करने के सही तरीके के बारे में जिसे आप आसानी से कर त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं।

घर पर करें आलू का फेशियल

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन करें इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें और उसमें गुलाबजल मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। अब इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
चेहरे को स्क्रब करने के लिए एक कटोरी में शहद और आलू के रस बराबर मात्रा में ले लें अब इसमें चावल का आटा मिक्स कर पेस्ट बना लें। तैयार किए गए मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें। अब चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।
आलू के रस में मुलतानी मिट्टी या चन्दन को मिक्स कर फेसपैक तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे पर तकरीबन 15 से 20 मिनट तक लगाएं। अब इसे सूख जाने पर चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।
अब चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच आलू का रस मिलाकर चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।