घने और लंबे बालों के लिए अपनाए ये नुस्खे

456

सभी लड़कियों की ख़्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे होने के साथ-साथ शाइन भी करें। कई बार ज्यादा समय बालों पर बिताने के बाद और हजारों खर्च करने के बाद भी उन्हें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिल पाता। कैमिकल का बुरा प्रभाव बालों की नेचुरल ग्रोथ पर भी पड़ता है नतीजा यह होता है कि बाल रूखे होकर झड़ने लगते हैं। अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से जूझ रही हैं तो अपनाए ये नुस्खे।

हर 8 से 10 सप्ताह में बालों को ट्रिम करवाना अच्छा रहता है। ट्रिमिंग से बालों तेजी से बढ़ते हैं। ट्रिमिंग करवाने से आपके बालों का रफ सिरा और दो मुंहे बाल निकल जाते हैं।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कंडीशनर को अपना दोस्त बना लिजिए। आपने अक्सर देखा होगा कि बाल के निचला हिस्सा काफी पतला और डैमेज रहता है। वो इसीलिए क्योंकि निचले हिस्से को सही तरह से पोषण नहीं मिल पाता है। इसीलिए आप जब भी अपने हेयर वाश करें उसके बाद कंडीशनर जरूर करें। इससे भविष्य के आपके बाल खराब नहीं होंगे। ये आपके बालों को हेल्दी तो बनाएंगे ही साथ ही आपके बाल तेजी से भी बढ़ेंगे।

गर्म तेल का मसाज बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए सबसे अहम होता है। गर्म तेल का मसाज आपको तनाव से भी आराम दिलाता है। सप्ताह में एक बार बालों को गर्म तेज से मसाज करने से आपके बाल तेजी से तो बढ़ेंगे ही साथ ही आपके फ्लोर पर और हेयर ब्रश में भी आपको बाल नहीं दिखेंगे। हो सके तो मसाज के लिए नारियल, जैतून या लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करें।

प्याज सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसका इस्तेमाल न केवल खाना बनाने में बल्कि सलाद के रूप में भी किया जाता है। अक्सर लोग प्याज को छीलकर उसके छिलके को फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी गुणकारी होते हैं।

वैसे तो आपने अक्सर सुना होगा कि बालों में ज्यादा कंघी करने से बालों को नुकसान होता है। इससे बाल अधिक टूटते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं है। कंघी से बालों का टूटना ये कहीं हद तक आपकी कंघी पर भी निर्भर करता है। आपको ऐसी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसके ब्रिसल आपके सिर में बल्ड सर्ककुलेशन को बढ़ा सके। हर रात सोने से पहले अपने बालों को सही से कंघी करना न भूलें। इससे आपके बाल हेल्दी रहने के साथ ही तेजी से बढ़ेंगे।