इन छोटी छोटी गलतियों से खराब हो सकती हैं आपकी आँखें

1073

आंखे हमारे शरीर का एक महत्त्वपूर्ण और नाजुक अंग है जिसके बिना हम कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। जरा सी लापरवाही से हमारी आंखे खराब हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से हमारी आंखो पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

कंप्‍यूटर और मोबाइल का अधिक इस्तेमाल: अगर आपको कंप्‍यूटर पर काम करना पड़ता है तो समय समय पर आंखों को आराम देना जरूरी होता है। आंखों को हर 20 मिनट में दो मिनट का आराम दें और स्‍क्रीन से करीब 2 फीट की दूरी बनाकर बैंठें। इस बात का खास ध्‍यान रखें की कंप्‍यूटर से दूर होने के बाद मोबाइल का भी इस्‍तेमाल ना करें।

आंखों की नियमित सफाई: समय-समय पर आंखों की सफाई ना करने पर इन्‍फेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है और रोशनी के कम होने का भी खतरा रहता है। इसलिए कम से कम दिन में दो से तीन बार आंखों को साफ पानी से नियमित अंतराल पर धोते रहें।

चश्मा न लगाना: अगर आपकी आंखे कमजोर हैं और आपको पहले से पावर वाला चश्‍मा लगा हुआ है लेकिन आप इसे नियमित रूप से नहीं लगाते हैं तो इसका असर आपकी आंखों की रोशनी पर पड़ेगा।

दूसरे का चश्मा या सनग्लासस लगाना: सबकी आंखों का पावर अलग-अलग होता है और उसके हिसाब से उनका चश्‍मा बनता है। इसलिए कभी भी दूसरों का चश्‍मा नहीं इस्‍तेमाल करना चाहिए। दूसरे का चश्‍मा या सनग्‍लास लगाने से आंखों में इन्‍फेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है।

समय समय पर आंखों का चेकप न कराना: अगर आपकी आंखों में प्रॉब्‍लम है और समय-समय पर चेकअप नहीं करवाते हैं तो इससे आपकी प्रॉब्‍लम और बढ़ सकती है। इसलिए जब आपको एक बार चश्‍मा लग जाए तो आंखों का समय-समय पर चेकअप कराते रहें।

कॉन्‍टैक्‍ट लेंस लगाकर सोने की आदत: कहीं आपको भी कॉन्‍टैक्‍ट लेंस लगाकर सोने की आदत तो नहीं है अगर है तो इसे तुरंत बदल लीजिये। क्‍योंकि इसकी वजह से आंखों को ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाता है और आंखों में धुंधलापन आने लगता है।

आंखों को मसलने की आदत: अगर आंखों में कुछ चला जाए तो ज़्यादातर लोगों की आदत होती है हाथों से आंखों को मसलना शुरू कर देते हैं। इससे आंखों में बैक्‍टीरिया पहुंच जाते हैं और इन्‍फेक्‍शन व एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है।

एक्सपायर दवाओं का इस्तेमाल करना: कभी कभी हम आइ ड्रॉप डालने से पहले उसकी एक्सपयर डेट नहीं देखते जिसकी वजह से हमारी आंखों में एलेर्जी जैसी समस्या आ सकती है।