क्या आप जानते हैं कितने शिक्षित हैं हमारे ये नेता

825

राजनीति की दुनिया में अक्सर सभी नेता अपनी शिक्षा को लेकर खूब झूठ बोलते नजर आते हैं लेकिन इनके झूठ का कहीं न कहीं खुलासा हो ही जाता है। आज हम आपको कुछ भारतीय नेताओं की शिक्षा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे कि हमारे नियम व कानून बनाने वाले नेता ग्रेजुएट भी हैं या नहीं।

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बेनर्जी का दावा था कि उनके पास ईस्ट जॉर्जिया यूनिवर्सिटी से डॉक्ट्रेट की उपाधि है। कुछ दिन बाद सच सामने आया कि इस तरह की कोई डिग्री अस्तित्व में है ही नहीं।

मीसा भारती

लालू की बेटी मीसा भारती सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करते हुए दावा किया कि उन्होंने हार्वड यूनिवर्सिटी में लेक्चर दिया। जबकि हावर्ड ने इस बात का खुलासा किया कि मीसा ने कभी कोई लैक्चर नहीं दिया हालांकि वो वहां दर्शक की तरह मौजूद थीं।

मीसा ने पटना के मेडिकल कॉलेज से MBBS किया है और अपनी क्लास की टॉपर भी रही हैं। जबकि 121 सांसद ऐसे हैं जो 12वीं या उससे कम पढ़े लिखे हैं।

वरुण गांधी

भाजपा नेता वरुण गांधी का कहना है कि उन्होने अपनी पढ़ाई लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से पूरी की है। जबकि सच्चाई सामने आई है कि वरुण गांधी ने अपनी पढ़ाई डिस्टेंस लर्निंग के जरिए पूरी की थी।

स्मृति ईरानी

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी का दावा था कि उनके पास येल यूनिवर्सिटी की डिग्री है। बाद में पता चला कि उन्होने दूसरे सांसदों के साथ मात्र 6 दिन का कोर्स किया था।