हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये कारगर नुस्खा

865

क्या आप भी हैं हाई ब्लडप्रेशर(बीपी) की समस्या से परेशान? क्या आपको भी हाई बीपी की वजह से आते हैं चक्कर या सिर में होता है तेज दर्द? अक्सर लोग ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए डॉक्टर की दुकान के चक्कर लगाने लगते हैं या कई बार लोग पेन किलर का सहारा लेने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है न ही दवाइयों की आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू और आसान नुस्खे बताएँगे।

बड़ी इलायची: बड़ी इलायची में कई औषधीय गुण होते हैं जिसकी वजह से ये सांस से जुड़ी कई बीमारियों से हमे बचा सकता है जैसे अस्थमा, फेफड़े में संकुचन आदि के साथ ब्लड प्रेशर की दिक्कत को भी दूर करता है। जानिए कैसे आप बड़ी ईलाईची की मदद से ब्लड प्रेशर की समस्या को ठीक कर सकता है।

200 ग्राम बड़ी इलायची को तवे पर तबतक भूने जब तक वो जल कर राख न हो जाए। इलायची की राख को पीस कर किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें और रोज सुबह और शाम खाली पेट खाना खाने से 1 घंटा पहले 5 ग्राम इलायची की राख को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। इस नुस्खे को 15 से 20 दिन तक लगातार अपनाएं। ऐसा करने से आपका बीपी नॉर्मल रहेगा और आपको किसी भी दावा की जरूरत नहीं पड़ेगी।