अगर आप भी चाहते हैं घने और सुंदर बाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

2099

लखनऊ। ज्यादातर लोगों की एक ही परेशानी होती है कि उनके बाल घने नहीं है और दिन पर दिन बालों का मुलायम पन गायब हो रहा है। अगर आपके बालों की भी यही समस्या है तो आप इस खास मिट्टी के मास्क को अपनाकर बालों को घने और मुलायम बना सकती हैं।

बालों का झड़ना होता है कम

मुल्तानी मिट्टी एक तरह का प्राकृतिक वरदान है। बालों पर इसे लगाने से न केवल बालों का झड़ना कम होता है बल्कि बाल लंबे घने और मुलायम भी रहते हैं।

बालों को करती हैं सीधा

हेयर स्ट्रेटनिंग कराने के लिए लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी आपकी मदद कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी में 5 चम्मच चावल का आटा और एक अंडा फोड़कर डाल दीजिए। तीनों को ठीक तरह से मिलाएं इसके साथ ही बालों में लगाते हुए कंघी करें। जब बाल सूख जाए तो उसे धो लें ऐसा करने पर बाल सीधे हो जाएंगे

बालों के रूखेपन को करता है दूर

मुल्तानी मिट्टी बालों के रूखेपन को दूर करने का भी काम करती है। इसके लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा कप दही, आधा कप नींबू और 2 चम्मच शहद को ठीक से मिलाए और पेस्ट लगाए। ऐसा करने से बालों के रूखेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

दोमुहे बालों को करेगा ठीक

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले बालों में तेल लगाए। सुबह मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाए। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से दोमुहे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।