निखरी त्वचा पाने के लिए ऐसे तैयार करें दही का फेस पैक

3318

दही में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है जो कई तरीके से आपकी सेहत का खयाल रखने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही सेहत का खयाल रखने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक है? विशेषज्ञों के अनुसार दही में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते है। दही से तैयार किया गया फेस मास्क त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। आइए जानते हैं दही से तैयार होने वाले फेस मास्क के बारे में…..

दही-शहद फेस पैक

एक चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाकर मिक्स कर लें। अब पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे 15 से 20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

दही-हल्दी फेस पैक

इस फेस पैक को लगाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन के आस पास लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। फिर इसे 15 से 20 मिनट के तक लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पपीता-दही फेस पैक

सबसे पहले पपीते को छीलकर अच्छे से मैश कर लें अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। पैक को 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

नींबू का रस-गुलाब जल और दही फेस पैक

एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिक्स कर लें। अब तैयार किए गए पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

दही

1 से 2 चम्मच दही लेकर इसे अच्छी तरह फेंट लें अब इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।