डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

321

कहीं आपको भी चेहरे के डार्क स्पॉट्स छुपाने की लिए मेकअप का सहारा तो नहीं लेना पड़ता है? अगर हां तो आज हम आपको डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप भी खूबसूरत त्वचा पा सकेंगे।

नींबू और शहद

नींबू और आधा चम्मच शहद को मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे करीब 15-20 मिनट लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

पपीते का मैश

पपीता हमारी स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को खत्म करने के साथ डेड स्किन सेल्स को भी हटाने में मदद करता है। पके हुए पपीते को मैश करके फेस मास्क तैयार कर लें और इसे करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें फिर इसे धो लें।

अंडे की जर्दी

डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए अंडे की सफेद जर्दी बेहद असरदार साबित हो सकती है। अंडे के सफेद हिस्से को सुख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धोकर हफ्ते में 2 बार अपने चेहरे पर लगाएँ।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। ऐसे में चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए टमाटर बेहद असरदार उपाय हैं। इसके लिए टमाटर का पेस्ट तैयार कर लें और उसे फेस पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे से डार्क स्पाट्स धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं।