बालों की खूबसूरत बनाने के लिए अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

903

खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल बालों की समस्या आम हो चुकी है। आजकल अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या परेशान रहते हैं, अगर आप भी बालों को घने और लंबे बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ सुपर फूड के बारे में बताएँगे जिसके सेवन से आपके बाल भी घने और लंबे हो जाएंगे….

खट्टे फलों का करें सेवन

विटामिन सी आपकी आपकी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। साइट्रस फ्रूट्स विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं, जिनसे आपके बाल शाइनी और खूबसूरत बनते हैं।

पालक होगा फायदेमंद

पालक में आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में यह बालों की ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक होता है। ये आयरन का एक बड़ा सोर्स है, और सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है जो आपके स्कैल्प को हाइड्रेट और हेल्दी बनाये रखने का काम करते हैं।

नट्स

नट्स में विटामिन ई, बी, और हेल्दी फैट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्र में होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं।

गाजर

विटामिन ए से भरपूर गाजर आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ये बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने के साथ बल्ड सर्कुलेशन में भी सुधार लाता है।

चिया सीड

चिया सीड बालों के ग्रोथ के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। प्रोटीन हेल्दी फैट और जिंक से भरपूर चिया सीड को अपने अपनी डाइट में शामिल करने से आपके बाल काले, घने और सुंदर बनेंगे।

पपीता

पपीते में विटामिन सी के साथ कई अन्य पोशाक तत्व होते हैं को आपके बालों की ग्रोथ और हेल्थ के लिए काफी अचा होता है। पपीता कोलेजन के उत्पादन और स्कैल्प को बनाये रखने में मदद करता है।

अंडे

अंडे में प्रोटीन और बायोटिन होता है, और जब दोनों जुड़ते हैं, तो वो आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकते हैं।