जाने डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन करना चाहिए या नहीं

650

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है यहां तक कि अब युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। कहीं न कहीं इसकी वजह गड़बड़ खानपान और खराब लाइफस्टाइल हो सकती है। लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज़ को परहेज करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं। अक्सर डायबिटीज मरीज यह सवाल करते हैं कि वो फल का सेवन कर सकते हैं या नहीं?

बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल ऐसे हैं जिनका सेवन उनके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। ऐसा ही एक फल है अमरूद। ये खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक भी होता है। अमरूद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। डायबिटीज मरीज ना केवल अमरूद बल्कि उसकी पत्तियों का भी सेवन करने से फायदा होगा।

अमरूद में कई गुण होते हैं जिसकी वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। अमरूद में अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है। इसके साथ ही, पोटैशियम, विटामिन-सी, सोडियम, फॉलिक एसिड और विटामिन बी9 मौजूद होता है। जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेंमंद होता है।

एक स्टडी के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में केवल 68 कैलोरी और 8.92 ग्राम नैचुरल शुगर होती है। हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

हेल्थ एक्सर्ट के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होगा। ये ना केवल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा बल्कि पेट से जुड़ी कई समस्याओं से भी राहत दिलाने का काम करेगा।

डायबिटीज के मरीज अमरूद खाने के अलावा उसकी पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी पत्तियां भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा और इंसुलिन रेसिस्टेंस की परेशानी को भी कम करेगा। इसके अलावा आप इन पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अमरूद की 5-6 पत्तियों को अच्छे से धो लें। उसके बाद 2 गिलास पानी में इन पत्तियों को डालकर करीब 10 मिनट तक उबालें। अब पानी को छान लें। इसके बाद इस चाय का सेवन करें।