गर्मी से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये चीज़ें

578

भीषण गर्मी के चलते लोगों की नींद उड़ गई है। ऐसे में सबसे ज़रूरी है कि हम सभी अपने अपनी डाइट में सेहतमंद खाने को अवश्य शामिल करें। आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में किन चीजों का सेवन करना लाभदायक होगा……

बैरीज़ में फ्लेवोनोइड होता है, जिसमें मज़बूत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है, जिसका सीधा संबंध दिल की बीमारियों से है।
बैरीज़ में फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो दिल की सेहत में मददगार होती है।
केला एक ऐसा फल है जो पूरे साल उपलब्ध होता है। यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो उच्च रक्तचाप से लड़ने में मदद करता है। केला पाचन क्रिया को मज़बूती देता है और इसमें विटामिन-सी मौजूद होता है। ये एक सेहतमंद स्नैक है जो खाने के बीच लगने वाली भूख को नियंत्रण में रखता है।
तरबूज़ स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद स्नैक भी है जो उच्च रक्तचाप से लड़ता है। तरबूज़ में पानी की उच्च मात्रा के साथ लाइकोपीन, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटेशियम, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट होता है और कम मात्रा में सोडियम और कैलोरी होती है।
खरबूज़े में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है जो आपके ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा होता है। उच्च फाइबर और खरबूज़ें में मौजूद पानी भी नियंत्रित रक्तचाप संख्या में योगदान करती है।
खीरा बेहद सस्ता, पानी से भरपूर एक ऐसा स्नैक है, जो आपके पूरे शरीर को डीटॉक्स करने के साथ ठंडक पहुंचाता है। ये ठंडा खीरा कब्ज़ की समस्या को दूर रखेगा, इम्यूनिटी को बढ़ाएगा और समबर्न को भी आराम पहुंचाएगा।