गर्मियों के मौसम में पानी की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां

362

भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है और इस मौसम में आप जितना पानी पीएं, उतना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। यह तो सभी जानते हैं हमारे शरीर में करीब 75 प्रतिशत पानी होता है, लेकिन बढ़ती गर्मी और भाग-दौड़ की वजह से इसकी मात्रा हमारे शरीर में कम हो जाती है, जिसे हम अगर मेंटेन न करें तो हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से कई बीमारियों की जड़ बन सकती है। हमें प्रतिदिन आठ ग्लास यानी दो लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मी में जरूरत के अनुसार इसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में पानी की कमी से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और कैसे उनसे बचा जा सकता है।

गर्मी में अक्सर हम थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस करने लगते हैं। इस थकान की वजह कुछ और नहीं, बल्कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने से एनर्जी लेवल कम होना है। पानी की कमी होने से हम थकान महसूस कर सकते हैं। आप गर्मी में तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो ज्यादा पानी पीएं और फ्रूट खाएं।

कम पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेड हो जाता है, जिससे यूरीन और पसीना कम आने की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, रक्त भी जम सकता है, जिसके कारण दिल तक रक्त का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता है। आपको दिल से जुड़ी कोई परेशानी है तो पर्याप्त पानी पीएं। खीरा, तरबूज और खरबूजा खाएं, ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं हो।

सही मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ मल-मूत्र के जरिये बाहर निकल जाते हैं। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएंगे तो आपको गैस और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलेगी और आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा। पानी हमारे पाचन तंत्र पर काफी प्रभाव डालता है। गर्मी में पानी की कमी से डाइजेशन, पेट खराब होने और पेट में दर्द रहने जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएँ।

कम पानी के सेवन से जोड़ों में दर्द की संभावना ज्यादा होती है। पानी की कमी से जोड़ों की चिकनाहट कम होती चली जाती है और यह दर्द का कारण बनने लगती है।

कम पानी पीने से हमारे चेहरे की रौनक खो जाती है। त्वचा में झुर्रियां, मुहांसे, दाग और रूखापन आ जाता है और आपका चेहरा भुझा हुआ दिखता है। इस मौसम में आप जितना हो सके, उतना पानी और लिक्विड पदार्थों का सेवन करें। साथ ही हरी सब्जियां और फल खाएं।