खाना बनाने में इन ऑयल का न करें इस्तेमाल, आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

339

भारत में अधिकतर लोग खाना बनाते समय सोयाबीन या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन तमाम लोग ऐसे भी हैं जो अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हुए अब ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने लगे हैं। भारतीयों से ज्यादा इस ऑयल का इस्तेमाल इटैलियन, चाइनीज और थाई जैसे विदेशी खानों में किया जाता है।

बता दें कि लोगों को लगता है कि ऑलिव ऑयल से बना खाना हमारी सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैटी एसिड के साथ ही एंटीऑक्सीडैंट तत्व पाए जाते हैं। हालांकि, लेकिन लोगों को लगता है कि इस तेल में मौजूद फैट्स हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

ऑलिव ऑयल का मेडिटेरियन डाइट के लिए भी काफी जरूरी होता है। लेकिन बाजार में कई तरह के ऑलिव ऑयल मौजूद हैं, इनमें से हमारी सेहत के लिए कौन-सा अच्छा है ये पता करना बहुत ही जरूरी होता है। बाजार में आपको एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, वर्जिन ऑलिव ऑयल, रिफाइंड ऑलिव ऑयल मिलते हैं, लेकिन सभी हमारे सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। हम आपको बताते हैं कि कौन-से ऐसे ऑलिव ऑयल हैं जिनका सेवन करना हमारे लिए नकुसानदायक हो सकता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

बाजार में मौजूद सभी प्रकार के ऑलिव ऑयल में से कुछ ऐसे भी हैं जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल(extra virgin olive oil)  से खाना बनाना हमारी सेहत के लिए बेहद ही खराब हो सकता है। खासकर ये ऑयल भारतीय खानों के हिसाब से बहुत खराब होता है, क्योंकि उनमें किसी भी चीज को देर तक तलने की आदत होती है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल क्यों सही नहीं है?

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को सभी ऑलिव ऑयल के बाद तैयार किया जाता है और उसे पैक करने तक कई बॉयोएक्टिविटी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में इस ऑयल में कई ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन ई को शामिल किया जाता है, जो कि हमारे रेडिक्ल्स को खत्म करने का काम करते हैं। इस तेल में काफी ज्यादा मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और पोलीअनसैचुरेटेड फैट्टी एसिड होते हैं जिनका सीधा संबंध हमारे ह्दय से होता है।

श्रुति हासन: हां मैंने कराई है प्लास्टिक सर्जरी

अभिनेत्री श्रुति हासन, प्लास्टिक सर्जरी, श्रुति हासन की प्लास्टिक सर्जरी,

अभिनेत्री श्रुति हासन ने खुद के प्लास्टिक सर्जरी कराने की बात मान ली है। उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर बॉडी-शेमिंग की आलोचना करते हुए इसका खुलासा किया। प्लास्टिक सर्जरी की बात मानते हुए उन्होंने कहा कि वह न इसकी वकालत करती हैं, न ही इसके खिलाफ हैं। कमल हासन की बेटी ने बहादुरी दिखाते हुए एक लंबे पोस्ट में लिखा, “मैं अन्य लोगों की राय से प्रेरित नहीं होती हूं, लेकिन लगातार ऐसे कमेंट कि वह काफी मोटी हो गई है, काफी पतली हो गई है, यह परहेज करने वाली बाते हैं। यह दोनों तस्वीरें तीन दिनों के अंतराल पर ली गई हैं।

मैं जानती हूं कि यहां कई ऐसी महिलाएं होंगी जो इस बात से ताल्लुक रखती होंगी, जो मैं यहां कहना चाह रही हूं। काफी वक्त से मैं अपने मानसिक और शारीरिक तौर पर अपने हार्मोस की दया पर जी रही हूं और सालों से उसके साथ एक घनिष्ठ रिश्ता बनाना चाहती हूं, लेकिन यह आसान नहीं है। कोई भी इतना लोकप्रिय और इस पद पर नहीं है कि वह किसी को जज कर ले। कभी नहीं। मैं खुश हूं कि ये मेरी जिंदगी है और मेरा चेहरा है और हां मैंने प्लास्टिक सर्जरी कराई है और इसे स्वीकारने में मुझे कोई शर्म नहीं है। न ही मैं इसे बढ़ावा दे रही हूं, न ही इसके खिलाफ हूं।”