बिना कार्डियो एक्सरसाइज के ऐसे कम करें वजन

328

क्या आप भी बिना कार्डिओ के अपना वजन कम कर सकते हैं? इसका जवाब होगा नहीं। जब आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो ऐसे में आप कार्डियो का त्याग नहीं कर सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है जिसके करने से हम अपने आपको हमेशा फिट रख सकते हैं।

कार्डियो या फिर कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज होती है जो हमारी धड़कनों को बढ़ाने के साथ ही हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी को बर्न करने का काम करती है वो भी काफी कम समय में। आप अगर वजन कम करना चाह रहे हैं तो जरूरी नहीं कि आपको कार्डियो एक्सरसाइज करनी ही है। आप ट्रेडमील और रोइंग मशीन के बहुत बड़े चहेते नहीं हैं तो आपको वजन कम करने में कार्डियो की जरूरत नहीं है। 

स्ट्रैंथ ट्रेनिंग 

आजकल सबको आदत होती है कि वो जिम में ट्रेडमील का ही प्रयोग करते हैं और रोजाना उस पर ही एक्सरसाइज करते हैं। आप इसकी जगह स्ट्रैंथ ट्रेनिंग भी कर सकते हैं जिसका फायदा बिलकुल कार्डियो की तरह ही होगा। अगर आप अपने रूटीन में स्ट्रैंथ ट्रेनिंग को शामिल करते हैं तो इससे आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा। 

मूवमेंट ज्यादा करें

अगर आप कार्डियो को छोड़ने की कोशिश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमेशा एक्टिव रहने की जरूरत है। आप कोशिश करें कि आप हमेशा एक्टिव रहें। एक्टिव रहने से आपके शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न होंगी जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी और आपक वजन भी कम होगा। इसके लिए आप अपनी छोटी-छोटी चीजों में बदलाव कर सकते हैं। जैसे आप ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप थोड़ी सी दूर जाने के लिए किसी साधन का इंतजार ना करें बल्कि पैदल चलकर वो रास्ता तय करें। 

ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें 

वजन कम करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका होता है कि आप दिन में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें। अपने आपको फिट रखने के लिए और वजन कम करने के लिए आप कम से कम एक दिन में करीब 10 हजार कदम चलें। 

डाइट पर ध्यान दें

हम सब जानते हैं कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। आप अपनी डाइट में कोशिश करें कि कम से कम कैलोरी का सेवन करें। इसके साथ ही आप ज्यादा शुगर वाली चीजों का सेवन ना करें ये आपकी फिटनेस को खराब करने का काम करती है। आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों पर और साबूत अनाज पर ध्यान दें। 

पानी पिएं

वजन कम करने के लिए और मोटापा कम करने के लिए शरीर से टॉक्‍सिन निकालने बहुत जरूरी हैं। इसके लिए सुबह उठ कर डिटॉक्‍स वॉटर या फिर दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर से तेजी से कैलोरी बर्न होगी। 

नाश्ता 

मोटापा घटाने के लिए ऐसा नाश्‍ता खाएं जो 250 कैलोरी के अंदर आता हो। इसके लिए आप ओट्स, दलिया, ऑमलेट, ब्राउन ब्रेड, स्‍किम मिल्‍क या पोहा आदि का सेवन कर सकते हैं।