पीएम मोदी: ज्ञान की कमी का परिणाम होता है कुपोषण

394

संतुलित आहार के बारे में जागरूकता फैलाने को लेकर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि ‘कुपोषण अक्सर भोजन की कमी के बजाय भोजन के बारे में जानकारी की कमी का परिणाम होता है।’

मोदी ने गुजरात के अदलज में श्री अन्नपूर्णाधाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का वर्चुअल उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने जनसहायक ट्रस्ट के हीरामनी आरोग्यधाम का भूमिपूजन भी किया। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा, स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण के क्षेत्र में योगदान देना गुजरात का स्वभाव रहा है। सभी समुदाय अपनी क्षमता के अनुसार अपनी भूमिका निभाते हैं और पाटीदार समुदाय समाज के लिए अपनी भूमिका निभाने में कभी पीछे नहीं रहता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मां अन्नपूर्णा की भूमि गुजरात में कुपोषण के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अक्सर कुपोषण अज्ञानता के कारण होता है। उन्होंने संतुलित आहार के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर बल दिया।

भोजन को स्वास्थ्य की दिशा में पहला कदम बताते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि कुपोषण अक्सर भोजन की कमी के बजाय भोजन के बारे में ज्ञान की कमी का परिणाम होता है।