यूपी: कोरोना के पहले टीके का 100 प्रतिशत कवरेज

587

उत्तर प्रदेश की पूरी पात्र आबादी को कोविड -19 के खिलाफ टीके की पहली खुराक मिल गई है। सोमवार को अधिकारियों ने बताया कि जिलेवार आंकड़े अभी भी सारणीबद्ध किए जा रहे हैं, लेकिन राज्य ने 100 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए 31 जनवरी की समय सीमा निर्धारित की थी। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अनुमानित वयस्क आबादी 14.74 करोड़ है। सोमवार शाम तक, पूरे समूह ने कम से कम एक खुराक ले ली है। ये रिकॉर्ड 380 दिनों में बनाया गया है।

अधिकारी ने कहा कि राज्य के करीब 50 फीसदी जिलों ने भी यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। इस सूची में गौतम बुद्ध नगर, लखनऊ, झांसी, वाराणसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, चंदौली, सुल्तानपुर, मिजार्पुर, कन्नौज और मथुरा शामिल हैं।

इस प्रक्रिया में, राज्य ने 26 करोड़ की खुराक का आंकड़ा भी पार कर लिया जो देश में सबसे अधिक है। राज्य में दिए गए खुराकों की कुल संख्या 26.14 करोड़ है। लोगों की बात करें तो 95 लाख किशोरों समेत 15.69 करोड़ ने पहली खुराक ली है, जबकि 10.31 करोड़ पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं।

लगभग 70 प्रतिशत वयस्क आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। साथ ही 68 फीसदी किशोर आबादी ने पहली खुराक ली है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह भी बताया कि राज्य में 13.80 लाख लोगों ने तीसरा शॉट भी लिया है। जनवरी में सात करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं है।

चुनाव से पहले सभी जिलों में कम से कम 75 फीसदी सेकेंड डोज कवरेज के लक्ष्य पर भी नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य दल दूसरे खुराक कवरेज लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चरणबद्ध योजना के साथ तैयार हैं।