डेड स्किन हटाने और रूखापन दूर करने में असरदार होंगे ये Homemade Scrub

255

हफ्तेभर में एक बार स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए ऐसा करने से चेहरा चमकदार बनता है। स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन साफ रहती है त्वचा को नमी मिलती है और डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिलता है। आज हम आपको होममेड स्क्रब के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए स्क्रब

शहद और ग्रीन टी स्क्रब

स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए ग्रीन टी और शहद से बना स्क्रब सबसे कारगर होता है। स्क्रब को तैयार करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच ग्रीन टी और एक चम्मच शहद को मिक्स कर लें अब इससे चेहरे को 1 से 2 मिनट तक स्क्रब कीजिए। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

नारियल तेल और नींबू

सर्दियों के दिनों में नारियल का तेल चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक चम्मच नारियल के तेल में नींबू के रस और एक चम्मच चीनी मिक्स मिक्स कर लें। चीनी के दाने पिघलकर छोटे हो जाएं तो इस स्क्रब को चेहरे पर लगाना शुरू करें। इसके इस्तेमाल से स्किन चमकदार बनती है।

कॉफी स्क्रब

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी सबसे बेहतरीन स्क्रब्स में से एक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच पिसी कॉफी में एक चम्मच पानी मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मलें, स्क्रब हो जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।