पायरिया से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

941

कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आती हैं जिसके कारण उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक पायरिया है। यह मसूड़ों की एक गंभीर बीमारी है। अगर इस समस्या से समय रहते छुटकारा नहीं पाया तो आपको दांतों को भी किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
दरअसल,
दांतों में कई बार बैक्टीरिया धीरे-धीरे दांतों के आसपास जमने लगता हैं, जिसकी वजह कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आने लगती हैं जिसके कारण उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक पायरिया है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति खाना खाता हैं तो इन बैक्टीरिया को न्यूट्रिशन मिलता है जिससे यह ताकतवर बनकर मसूड़ों और जबड़े की हड्डी को नुकसान पहुंचाते हैं। इनकी वजह से धीरे-धीरे हड्डी गलना शुरू हो जाती है और यहीं स्थिति को पायरिया कहलाती हैं।

पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप विभिन्न तरह के घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इसके अलावा चाहे तो हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको पायरिया से छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही दांतों में चमक आ जाएगी।

पायरिया के लक्षण

मसूड़ों में सूजन और लाली
मुंह से बदबू आना
मसूड़ों से खून आना
दांतों और मसूड़ों में दर्द
मसूढ़ों और दांतों में पस का जमा होना।
दांतों के बीच खाली जगह हो जाना
यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजें का सेवन, हो सकता है नुकसान
पायरिया होने का मुख्य कारण
खानपान का गलत तरीका
दांतों की सही ढंग से देखभाल न करना
तंबाकू का अधिक सेवन
कई दिनों तक ब्रश नहीं करना
दांतों के बीच खाने के कण फंसे रहना
दांतों में गलत तरीके से टूथपिक का इस्तेमाल

पायरिया में हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण के साथ प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट भू पाया जाता है। जो पायरिया की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ दांतों से पीलापन हटाने का काम करता है।
दो चुटकी हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर दांतों और मसूड़ों में कुछ देर हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा आप दिन में 2 बार कर सकते हैं।
हल्दी, त्रिफला, सेंधा नमक और सरसों का तेल बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें। अब दांतों और मसूड़ों में लगाकर हल्के हाथ से कुछ देर मसाज करें फिर कुल्ला कर लें।
1 कप साफ पानी में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून लौंग डालकर धीमी आंच में 10-15 मिनट उबाल लें। अब पानी को छान लें और इसमें 2-3 बूंद पुदीने का रस डाल कर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख लें और रोजाना इस पानी से कुल्ला करें।