पीले नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

754

खूबसूरत हाथों में नेल्स की अहम भूमिका होती है। सभी लड़कियो को लंबे, मजबूत और शाइनी नेल्स पसंद आते है। लेकिन कुछ लोगों में न्यूट्रिशिअस एलिमेंट्स की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होने की वजह से नेल्स पीले पड़ जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे आजमाकर आप अपने नाखूनों से पीलापन हटाकर उन्हें खूबसूरत बना सकते हैं ……

नींबू और शैंपू

नेल्स से पीलापन हटाने और गुलाबी बनाने के लिए किसी बर्तन में गर्म पानी लें और इमसें एक नींबू का रस डालें और थोड़ा-सा शैंपू डालें। अब हाथों और पैरों के नाखूनों को इस तैयार किए हुए मिक्सचर में करीब 10 से 15 मिनट के रखें और हाथ पैर को हल्के हाथों से रगड़े। ऐसा करने से आपके नाखूनों का पीलापन हट जाएगा और वो गुलाबी नजर आएंगे।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडे में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगाएं और दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में रगड़ें। इसके 10 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

विनेगर

नेल्स से पीलापन हटाने के लिए एक कप में थोड़ा-सा गरम पानी डालें और उसमें एक चम्मच वाइट विनेगर मिक्स करें लें। अब अपनी उंगलियों को इसमें करीब 7-8 मिनट तक डालकर रखें उसके बाद साफ पानी से हाथ साफ कर लें।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट दांतों को चमकाने के साथ साथ आपके नेल्स को व्हाइट और पिंक करने के लिए भी आता है। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए थोड़ा-सा टूथपेस्ट लेकर अपने नाखूनों पर इससे मसाज करें। मसाज के बाद नाखूनों को गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।