मेडिकल की पढ़ाई के लिए कम फीस और वैश्विक मान्यता की वजह से भारतीय छात्र यूक्रेन का करते हैं रुख

1273

हर साल लगभग हजारों भारतीय छात्र भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए युक्रेन का रुख करते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण वहां मिलने वाली सुविधाएं, सस्ती मेडिकल पढ़ाई और विश्व भर में यूक्रेन के विश्वविद्यालयों को दी जाने वाली मान्यता है। भारत के मुकाबले यूक्रेन के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई का खर्च आधा है, इसी के साथ यूक्रेन में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया भी काफी सरल है।

फिलहाल यूक्रेन में 14 बड़े मेडिकल कॉलेज हैं जिनमें 18000 से अधिक भारतीय छात्र एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। यूक्रेन में मेडिकल के लिए जितनी सीटें आरक्षित हैं, उपलब्ध हैं उसके मुकाबले वहां स्थानीय स्तर पर काफी कम उम्मीदवार आवेदन करते हैं। ऐसे में मेडिकल सीट विदेशी छात्रों के लिए काफी सरलता से उपलब्ध हो जाती है जिसका लाभ भारतीय छात्रों को आसानी से मिल जाता है।

वहीं यूक्रेन में पढ़ाई करने वाले छात्रों का कहना यह भी है कि वहां के मेडिकल कॉलेजों का इन्फ्राट्रक्चर भारत के मुकाबले काफी बेहतर है। साथ ही मेडिकल पढ़ाई का खर्च भी भारत के निजी कॉलेजों की तुलना में आधा भी नहीं है।

भारत के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में जहां एमबीबीएस के 5 वर्ष की पढ़ाई का खर्च 15 से 20 लाख रुपए पर आता है। वहीं निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रत्येक छात्र को एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के लिए 80 लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च करनी पड़ती है। कई भारतीय प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में यह खर्च 1 करोड़ से भी अधिक है।

वहीं, यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कर रहे छात्र को प्रति वर्ष लगभग 5 लाख का खर्च वहन करना पड़ता है और 5 वर्षों के एमबीबीएस पाठ्यक्रम में भारतीय छात्रों को 25 लाख रुपए की राशि खर्च करनी पड़ती है, जो कि भारतीय मेडिकल कॉलेजों खासतौर प्राइवेट कॉलेजों के मुकाबले काफी कम है।

यूक्रेन में भारत से नीट क्वालीफाई कर चुके छात्रों को दाखिला मिल जाता है और यहां नीट की रैंकिंग कोई महत्व नहीं रखती है। यहां साल में दो बार सितंबर और जनवरी में दाखिला प्रक्रिया आयोजित की जाती है। यूक्रेन से एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्रों को यहां पढ़ाई पूरी करने के उपरांत एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है, जिसके तहत प्रैक्टिस करने के लिए एफएमसीजी परीक्षा पास करनी होती है।