रोजाना सुबह करें ये योगासन, होंगे अनेकों फायदे

3501

जिम जाने का समय नहीं हैं और वॉक के लिए जा नहीं पा रहे हैं तो आप घर पर कुछ आसान योगासन कर भी खुद को फिट रख सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह 10 मिनट योग कर खुद को तरोताजा और एनेर्जी से भरे रह सकते हैं। आइए जानते हैं नियमित तौर पर करने वाले ये आसान योग के बारे में….

सेल्फ हग पोज

सुबह उठते ही सबसे पहले सेल्फ हग पोज में बैठें, इसके लिए दोनों हाथों को ऐसे फैलाएं जैसे आप किसी को गले लगाने जा रहे हैं। अब गर्दन को पीछे की ओर खींचे, इसके बाद दोनों हाथों को आगे लाते हुए किसी को गले लगाने वाला ऐक्शन करें।

कटि चक्रासन

इस आसन को करने के लिए आपको अपनी कमर सीधी रखनी है। अब अंदर की ओर गहरी सांस लेते हुए ज्यादा से ज्यादा दाईं ओर मुड़ने का प्रयास करें। अब कुछ देर अपनी सांस को रोककर रखें। इसके बाद सामने आकर सांस छोड़ें। दोबारा इसी प्रक्रिया को बाईं ओर की तरफ करें।
इस आसान को करने से कमर पर जमा हुई चर्बी कम होती है साथ ही बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी भी आती है।

ताड़ासन

कमर को सीधा कर उंगलियों को एक-दूसरे में फंसाकर बैठ जाएं। सांस अंदर की ओर खींचें और हथेली को सामने करके हाथ स्ट्रेच करें।
इसले अलवा आप हाथों को ऊपर भी ले जा सकते हैं। हाथों को ऊपर ले जाते वक्त सांस अंदर की और लें। नीचे की और आते वक्त सांस छोड़ें।
इस आसान को करने से आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा फ्लैक्सिबल बनता है। साथ ही गर्दन को भी दाएं बाएं घुमाएंगे ऐसा करने से कंधों और पीठ को आराम मिलेगा।