पिम्प्ल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

411

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है लेकिन कई बार चेहरे पर पिंपल और उसके दाग पूरे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता है। ऑयली त्वचा के साथ-साथ हार्मोन्स से जुड़ी दिक्कत, तनाव, ख़राब डाइट भी इसके पीछे की अहम वजह होती हैं। चलिए जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल कर पिंपल से छुटकारा पाया जा सकता है।

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

संतरा

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रसदार और खट्टे संतरे ज़रूर खाएं। रोज़ाना एक संतरा खाएं या फिर एक गिलास ताज़ा जूस पिएं, जिससे शरीर में मौजूद टॉक्सीन बाहर निकलेंगे और स्किन अंदर से हेल्दी बनेगी।

ड्राइ फ्रूट्स

बादाम, अखरोठ, काजू, पिस्ता जैसे मेवों में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह सब हेल्दी फैट्स हैं, जो आपके शरीर को अंदर से प्राकृतिक तरीके से गर्म रखते हैं और त्वचा पर जमने वाले ख़राब तेल से छुटकारा दिलाते हैं। ऐसे में रोज़ाना आपको ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

फलियां और दालें

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाना स्किन को कई तरह की दिक्कतों से बचाए रखता है। फलियों और दालों में एमीनो एसिड्स होते हैं, जो चीनी में
नहीं टूटते, जिससे तेल का स्राव नहीं होता।

हरी ताज़ी सब्ज़ियां

हरी सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, मेथी, सरसों और पालक के सेवन से भी त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बनाया जा सकता है। हरी सब्जियां आपके पेट को दुरुस्त रखने के साथ ब्लड को भी प्योरिफ़ाई करने का काम करती हैं।

चुकंदर-गाजर

चुकंदर और गाजर में विटामिन-ए समेत कई पौष्टिक गुण होते हैं जो स्वेट ग्लैंड्स को सिकुड़ने, पोर्स के आकार को कम करने और बैक्टीरियल इंफेक्शन्स से भी छुटकारा दिलाता है।

ग्रीन-टी

शाम की हल्की-हल्की ठंड में एक कप गर्म चाय से बेहतर और क्या हो सकता है। जैसे ही धूप जाती है, एक कप ग्रीन-टी में शहद मिलाकर पिएं। ग्रीन-टी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेस्ट गुण होते हैं, जो एक्ने से लड़ने का काम करते हैं।