Hair Care Tips: बालों की समस्याओं को दूर करेगा लौंग, ऐसे करें इस्तेमाल

549

आजकल व्यस्त दिनचर्या का असर हमारी स्किन के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के साइड इफैक्ट्स बालों को और भी बेजान बना देते हैं. हालांकि इन समस्याओं से निजात पाने में लौंग आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने बालों को खूबसूरत और लंबे बना सकेंगे…..

खत्म होगा डैंड्रफ

थोड़े से पानी में लौंग डालकर उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसे स्कैल्प पर लगा लें. लौंग में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ खत्म करने में मदद करते हैं.

स्कैल्प इंफेक्शन से मिलेगा छुटकारा

स्कैल्प इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग के तेल से बालों के स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं. इसके एंटीमाइक्रोबायल और एंटीफंगल तत्व स्कैल्प को इंफेक्शन फ्री करने के साथ-साथ डर्मेटाइटिस और स्कैल्प प्रुरिटस जैसी बीमारियों से भी राहत दिलाने में असरदार है.

बालों की ग्रोथ में मददगार

लौंग का हेयर मास्क आपके बालों की ग्रोथ में भी काफी सहायक साबित हो सकता है. इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल में थोड़ी सी लौंग पीस कर मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें. लौंग और एलोवेरा का हेयर मास्क बालों में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई करके बालों को लम्बा और मजबूत बनाने में मदद करता है.

सफेद बालों का सॉल्यूशन है लौंग

स्कैल्प में पोषण की कमी के कारण सफेद बालों की समस्या काफी कॉमन हो गई है. ऐसे में लौंग का लेप काफी असरदार साबित हो सकता है. इसके लिए लौंग के तेल और ऑर्गेनिक यूकेलिप्टस के तेल को मिला लें. हफ्ते में दो बार इस तेल से बालों की मसाज करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं.

लौंग के तेल का करें इस्तेमाल

इसके अलावा अगर आप चाहें तो हफ्ते में दो बार लौंग के तेल से स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं. लौंग के तेल के रेगुलर इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. जिससे बाल हेल्दी और खूबसूरत बने रहते हैं.