डाइट में शामिल करें ये चीजें जल्द कम होगा वजन

351

अगर आप रोजाना एक सेब का सेवन करते हैं तो आपको  डॉक्टरों के चुंगल से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही, ये आपको अनियंत्रित भूख पर काबू दिलाने में सहायक होता है। सेब घुलनशील फायबर और पेक्टिन का सबसे अच्छा सोर्स है। इस भारी फायबर को चबाने में वक्त लगता है। यह हमारे पेट को दिमाग का संकेत देता है कि वह भर चुका है। इससे तृप्ति का अहसास होता है। इस तरह ये आपको ज्यादा खाना खाने से रोकता है।इसके साथ ही, सेब शरीर में अतिरिक्त वसा को नहीं जमने देता है।

अदरक आपकी भूख को काबू में रखता है। अदरक एक उत्प्रेरक की तरह काम करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रोल के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं।

लाल मिर्च को कैपशियन भी कहते हैं। इसका एंटी-इनफ्लामेंटरी प्रभाव कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के सेल्स को मारने में सहायक होता है। ये कार्डियो वैस्कुलर डिजीज ( ह्दय रोग) में लाभकारी होता है। इसके अलावा, लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर ऊर्जा खर्च में तेजी लाती है।

दालचीनी ब्लड शुगर के प्रभाव को कम करती है। ब्लड शुगर का प्रभाव कम होने से आप लंबे समय तक राहत महसूस करती हैं। इसलिए स्वास्थ्य लाभ के लिए अपने खाने में दालचीनी का उपयोग जरूर करें।