क्या रोटी और चावल साथ खाने से बढ़ता है मोटापा?

395

आज हम आपको बताएंगे कि रोटी और चावल एक साथ खाना चाहिए या नहीं? मोटापे की समस्या हो या पाचन क्रिया को दुरुस्त करना हो, डॉक्टर हमें सलाह देते हैं कि दोनों का एक साथ सेवन हानिकारक है।

चावल और रोटी दोनों का एक साथ सेवन कैलोरी काउंट से संबंध रखता है। एक रोटी में सत्तर से अस्सी कैलोरी होती है जबकि एक प्लेट चावल के सेवन से 136 कैलोरी मिलती है। जब हम दोनों का सेवन भोजन में एक साथ करते हैं तो शरीर में एक साथ आवश्यकता से अधिक कैलोरी पहुंचती है जिसे हमारा शरीर पचाने में समय लेता है और नतीजा पाचन क्रिया कमजोर होती है।

मोटापे को कम करने के लिए लोग हमें कैलोरी कम करने की सलाह देते है। बाहर के खाने को हम ज्यादा कैलोरी के लिए जिम्मेदार मानते है। लेकिन में घर खाया जाने वाला खाना भी मोटापे को बढ़ाता है। रोटी और चावल को एक साथ खाने से भी मोटापा बढ़ता है। शरीर में ज्यादा कैलोरी के इकट्ठा होने से फैट की समस्या हो जाती है। जिसका परिणाम मोटापे के रुप में हमारे सामने आता है। अगर आप को भी ये बात समझ में आ गई है तो आज से ही दोनों का सेवन एक साथ करना बंद करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार रात में वहीं भोजन करना चाहिए जो सरलता से पच जाए। रात के समय रोटी आसानी से पच जाती है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि रात के समय चावल खाने से नींद कम आती है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है। जो आगे चलकर मोटापे की समस्या का कारण बन जाता है।

डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको वाटर रिटेंशन की समस्या है तो भी रात में चावल के सेवन से परहेज करना चाहिए। चावल को पचने में ज्यादा समय लगता है जिससे पेट फूलने की समस्या हो जाती है।