बीमारी से दूर रहने के लिए किचन की इन चीजों को हमेशा रखें साफ

433

यूं तो पूरे घर की सफाई करना हर किसी के सुबह के कामों में से एक होता है। लेकिन किचन घर का एक ऐसा हिस्सा है जिसकी सफाई करने के नियम हर किसी को पता होना जरूरी है, जैसे- खाना बनाने के बाद किचन को साफ करना किया जाता है और इसी के साथ समय-समय पर किचन से फालतू चीजों को हटाना भी जरूरी होता है। इसी तरह ही किचन की इन पांच चीजों को भी रोज साफ करना बहुत जरूरी होता है…

स्‍लैब साफ करना

किचन की स्लैब को गंदा न रहने दें, इसके लिए एक मुलायम कपड़ा और नींबू के रस और घरेलू डिटर्जेंट की मदद से इसे रोजाना साफ कर दें। ऐसा करने से स्लैब के दाग धब्बे दूर हो जाएंगी।

सिंक को साफ करना

डिश वॉशिंग के बात सिंक को साफ करना भी बहुत जरूरी हो जाता है। बर्तन साफ करने के बाद सिंक में थोड़ा सेंधा नमक डाल दें और फिर ब्रश से इसकी सफाई कर दें।

गैस चूल्हा रखें साफ

गैस पर खाना बनाते समय कई बार खाना चूल्हे पर गिर जाता है। ऐसे में रोजाना अगर इसे साफ न किया जाए तो गैस स्टोव दाग पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए इसे रोजाना साफ करते रहें।

बर्तन साफ करना

सिंक में पूरी रात बर्तन न रहने दें बल्कि सोने जाने से पहले रोजाना बर्तन साफ करके रखने की आदत डाल लेना अच्छा है। इससे सुबह किचन का काम भी आसान हो जाता है और वास्तु के हिसाब से भी ऐसा करना अच्छा रहता है।

माइक्रोवेव की क्लीनिंग

अगर आप माइक्रोवेव को रोज इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे भी रोजाना साफ करते रहें। इससे माइक्रोवेव में खाने की बदबू नहीं होगी और तेल के निशान भी हट जाएंगे।