बारिश के मौसम में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

456

लखनऊ। रिमझिम फुहारों(बारिश) का मौसम शुरू हो गया है हालांकि अलगा बात है कि गर्मी और उमस के तेवर अभी तक कम नहीं हुई। बता दें कि इस गर्मी और बारिश के मौसम में सेहत का हमें खास खयाल रखना चाहिए। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपकी सेहत पर काफी भारी पड़ सकती है।

हैप्पी मानसून के लिए इन बातों का रखें खयाल

सर्दी
सर्दी लग जाने पर चिकन सूप, सौंठ वाली चाय, अदरक-लहसुन का सेवन करने से बहुत आराम मिलता है। बता दें, जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत रहती है, उनके लिए सर्दी में चिकन सूप बहुत लाभदायक है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड सर्दी के दौरान अस्थमा में आराम देता है।

औषधि वाली चाय
बारिश के मौसम में औषधि वाली चाय पीने से भी लाभ मिलता है। इसके सेवन से गले की खिचखिच में आराम मिलता है। दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी की पत्ती डालकर बनाई गई चाय गर्म होती है जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम में जल्द राहत मिलती है।

स्ट्रीट फूड
बरसात में गर्मागरम पकौड़े और समोसा खाने को हर किसी का मन जरूर ललचाता है। लेकिन आपको बता दें, अगर आप अपनी सेहत की खैरियत चाहते हैं तो इन सब चीजों से दूर रहने में ही आपकी भलाई है।बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड से तो पूरी तरह से बचना चाहिए। बारिश के मौसम में सड़क पर पानी भर जाने से वहीं बनने वाले स्ट्रीट फूड में कीटाणु पैदा होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। अगर बाहर खाना खाना है तो खाते समय सावधान रहें।

गीले और गंदे कपड़े पहनना
बारिश के मौसम में गीले या गंदे कपड़े पहनने से आपको स्किन पर रैशेज जैसी समस्या हो सकती है। गीले कपड़ों में बैक्टीरिया और फंगस बहुत जल्दी लगता है। हमेशा कोशिश करें कि बारिश के मौसम में साफ और धुले हुए कपड़े ही पहनें।