कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने के लिए भूल से भी न खाएं ये चीज

678

नई दिल्ली। कोलेस्ट्रॉल लेवल की समस्या आजकल काफी आम हो गयी है। इसे मेंटेन रखने के लिए कई तरह के तेल और फूड को चुनते वक्त काफी ध्यान रखा जाता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बैलेंस रखने के लिए संतुलित आहार लेना काफी जरूरी है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल से परेशान हो तो नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें, इसमें आपको उन फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिसमें ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है और इन्हें आपको अवॉइड करना चाहिए। ये टिप्स दे रहे हैं जैपफ्रेश में आहार सलाहकार मनोज आचार्य व फिटपास में पोषण व आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत।

केक, समोसे और कुकीज= ज्यादातर केक और कुकीज के लेबल पर मिश्रण में शून्य ग्राम ट्रांस वसा लिखी होती है, लेकिन इसमें एक चाल है. यदि ट्रांस वसा सामग्री 0.5 ग्राम से कम है तो निर्माता इसे शून्य ग्राम लिख सकते हैं. इसकी मात्रा फ्रॉस्टिंग में रखी हुई मिठाई खाने से बढ़ जाती है. औसतन फ्रॉस्टिंग वाले पदार्थों में 2 ग्राम ट्रांस वसा होती है और इतनी ही मात्रा में चीनी होती है.

बिस्कुट= इसकी बात करने से बहुत से लोगों को आश्चर्य हो सकता है, लेकिन बिस्कुट में भी 3.5 ग्राम ट्रांस वसा होता है. इसमें रोजाना लिए ज़रूरी सोडियम की आधी मात्रा होती है.

कृत्रिम मक्खन= ज्यादा मक्खन निर्माताओं ने अपने अवयवों में से ट्रांस वसा को हटा दिया है. लेकिन आपको इसकी जांच करनी चाहिए. अभी भी कुछ मक्खनों में 3 ग्राम ट्रांस वसा की मात्रा होती है.

फ्रेंच फ्राइज= फ्रेंच फ्राइज या फ्राइड चिकन को खाने से पहले ध्यान रखें कि वो वनस्पति घी या हाड्रोजनेटेड वसा में तली गई हों.

फ्रोजेन फूड= टिप्पणियांइसके साथ ही आपको फ्रोजेन खाद्य पदार्थ, आइसक्रीम और पॉपकार्न के सेवन के दौरान भी ट्रांस वसा का स्तर देखना चाहिए।