जानिए किन कारणों से बार बार वापस आ जाते हैं पिंपल

5252

नई दिल्ली। वैसे तो सभी चाहते हैं कि वो खूबसूरत दिखें लड़के हो या लड़कियां बेदाग खूबसूरती हर किसी को आकर्षित करती है लेकिन दाग-धब्बों के कारण आपके चेहरे की खूबसूरती कहीं खो जाती है और सामने रहता है आपका दाग-धब्बों से भरा चेहरा। आज हम आपको बताएँगे कि ये दाग-धब्बे आपके लाख इलाज करने और घरेलू तरीके आज़माने के बावजूद बार-बार वापस क्यों आ जाते हैं।

स्मोकिंग करने की वजह से भी चेहरे पर कील-मुहासे की प्रॉब्लम हो जाते हैं। सिगरेट का धुआं हमारी त्वचा में कील-मुंहासों की प्रॉब्लम क्रिएट करता है। इसलिए अगर आप पिंपल्स फ्री स्किन की चाहत रखते हैं तो आज ही से स्मोकिंग को अलविदा कह दें।

फ़ास्ट फ़ूड खाना आपकी हेल्थ के लिए हार्मफ़ुल होता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इन चीज़ों को खाने से चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

जब भी हम एक्सरसाइज करते हैं तो खूब पसीना आना स्वभाविक है। ऐसे में कई तरह के बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर आ जाते हैं। अगर हम एक्सरसाइज के बाद न नहाएं तो ये बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर बने रहकर उसे काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ये पिंपल्स का एक बड़ा कारण है।

अक्सर लोग एक-दूसरे की तौलिए और कपड़े इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते है किसी की इस्तेमाल किए हुए कपड़ों को इस्तेमाल करने से आपके बॉडी पर कील-मुंहासों की प्रॉब्लम काफ़ी बढ़ जाती है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हाथ-मुंह धोने के बाद तौलिए को चेहरे पर ज़रूरत से ज्यादा रगड़ देते हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर कोई मुहांसा है भी तो उसके बैक्टीरिया पूरे चेहरे पर फैल जाते हैं। ऐसे में चेहरे पर कई जगह मुहांसे निकल आते हैं।

अधिक मसालेदार खाने की वजह से और अधिक मात्रा में टमाटर, मिर्च और चटपटे मसाले का शामिल होना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों को मसालेदार खाने से एलर्जी भी होती है। ऐसे लोगों को पिंपल्स की प्रॉब्लमस अधिक होती है।