आप अपनी स्किन को कैसे बनाये हैल्दी?

8701

आप अपने खुबसूरत चेहरे से किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। हर किसी को बेदाग़, कोमल और स्वस्थ त्वचा पाने की ख्वाहिश होती है। अगर आप भी दमकता हुआ चेहरा चाहते हैं तो नीचे दी हुई टिप्स पढ़िए और लगाये अपनी खूबसूरती में चार चाँद। नीचे दी हुई टिप्स से आपकी त्वचा खूबसूरत, कोमल और चमकदार बनेगी।

नियमित रूप से स्किन की सफाई: अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा बेदाग़ रहे तो उसके लिए सबसे जरुरी है चेहरे की नियमित रूप से सफाई करें। और अपने चेहरे को साफ करने से पहले ये जान लें कि आपकी त्वचा कैसे है? यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो क्रीमयुक्त क्लिंज़र का इस्तेमाल करे और यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो सामान्य लिक्विड क्लिंजर का इस्तेमाल करे। तैलीय त्वचा वालों को दिन में कई बार चेहरा धुलना चाहिए साथ ही अल्कोहल युक्त एस्ट्रीजेंट का इस्तेमाल करें।

पानी से बढ़ेगी चमक: अगर आप चमकदार त्वचा चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन चीज है। स्किन की चमक बनी रहे इसके लिए जरुरी है कि आप खूब पानी पियें। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से बॉडी से अपशिष्ट पदार्थ पसीने और यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं यही वजह है कि विशेषज्ञ एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

तलाभुना खाने से करें परहेज::: तलाभुना हेल्थ के लिए ही नहीं स्किन के लिये भी हानिकारक होता है। अक्सर हम लोग को जब भूख लगती है तो हम बाहर बाजार से खरीदकर तलेभुने स्नैक्स खा लेतें हैं, जो स्किन के लिये नुकसानदायक होते हैं। स्किन के लिए सवोंत्तम है जिसमें वसा कम हो, ट्रांस फैट ना हो, फाइबर खूब हो और कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो इसलिए हमे ध्यान रख कर बाहर की तलिभुनी चीजों से परहेज करना चाहिए।