करवा चौथ पर कुछ ऐसे लाएं अपने चेहरे पर निखार

774

जहां एक तरफ लोग दीवाली की तैयारियों में जूते हैं वहीं महिलाएं करवा चौथ की तैयारियों में जुट गयी हैं। करवा चौथ के त्योहार का दिन पति-पत्नी के बीच प्यार और अपनेपन की एक अलग मिठास घोल देता है। इस खास त्योहार के दिन सभी पत्नियाँ अपने पति के सामने बेहद खूबसूरत दिखना चाहती हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आप नजर आएंगी निखरी-निखरी। क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पर्याप्त मात्रा में पानी पी कर आप अपनी त्वचा के निखार को भी बढ़ा सकती हैं। पानी हमारी त्वचा को हाइड्रेट करता है जिससे हमारी त्वचा में प्रयाप्त मात्रा में नमी रहती है और त्वचा जवां और निखरी लगती है।

पोषक आहार: हमारे आहार का हमारी त्वचा पर बहुत गहरा असर पड़ता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि करवाचौथ के कम से काम एक सप्ताह पहले से ही तैलीय और अपोषक आहार को अपनी खाने की प्लेट से बाहर कर दें और अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फल सब्जियां शामिल करें। आप अपनी निखरी हुई रंगत पर खुद ही नाज करने लगेंगी।

जॉगिंग और योग: जॉगिंग से हमारा रक्तसंचार सुचारु रूप से होता है, इसलिए यह न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि इससे चेहरे पर भी निखार आता है। इसके अतिरिक्त अनुलोम-विलोम तथा कपालभाति जैसी योग की कई क्रियाओं से भी चेहरे का निखार बढ़ता है, क्योंकि ये क्रियाएं हमारी सांसों पर आधारित होती हैं और सांस के माध्यम से ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में हमारे रक्त तक पहुंचता है, जिससे चेहरे का ग्लो तो बढ़ता ही है, साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।