घने और काले बालों के लिए लगाएं कॉफी का हेयर मास्क

358

वैसे तो कॉफी के सेवन से शरीर की थकान दूर होती है कई बार लोग नींद भगाने के लिए भी कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी से बाल भी बढ़ते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बताया गया है कि कॉफी में मौजूद कैफीन आपके बालों को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कैफीन शरीर में फोस्फोडिस्ट्रेस नामक एंजाइम को बढ़ने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक एडेनोसीन मोनोफॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से बालों का बढ़ना तेज हो जाता है।
शोध में यह भी पाया गया कि जिन जगहों पर कैफीन का प्रयोग हुआ वहां बालों की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई। कैफीन के इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं। इसके अलावा कैफीन बालों के लिए एक उत्तेजक पदार्थ के रूप में भी काम करता है। यह बालों के रोमछिद्रों को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों के प्रभाव को भी कम करते हैं। बालों को मजबूती देने के अलावा कैफीन बालों में प्राकृतिक चमक लाने का भी काम करते हैं। कॉफी का लगातार इस्तेमाल आपके बालों को खूबसूरत रंग प्रदान करता है।

बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने हेयर पैक में कॉफी पाउडर जरूर मिलाएं। बेजान बालों में भी कॉफी पाउडर से बने हेयर मास्क लगाने से काफी लाभ मिलता है। मेंहदी के साथ भी कॉफी का इस्तेमाल बालों के लिए किया जा सकता है। मेंहदी घोलते समय उसमें कॉफी को मिलाकर लगाने से बालों पर रंग गाढ़ा चढ़ता है। इसके अलावा अगर आप कॉफी पाउडर का पेस्ट बनाकर भी बालों पर लगा लें तो इससे भी बालों पर रंग आ जाता है।