त्योहारों के मौसम में बनाए कुछ अलग, जानिए पूरियों की कुछ अलग रेसिपी

871

त्योहारों का मौसम चल रहा है और ऐसे में हमेशा से कुछ अलग खाने का मन करता है। आज हम आपको पूरियों से जुड़ी कुछ अलग अलग और स्वादिष्ट डिशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने मेहमानों और घरवालों को खिलाकर खुश कर सकते हैं।

चने के दाल की पूरी
6-7 घंटे पानी में भिगोयी हुई चने की दाल को धुलकर कुकर में डालकर थोड़ा सा पानी डालें और 2 सीटी आने दें। चने की दाल को गलने न दें और उसका पानी निथार कर उसे मैस कर लें। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर उसमें जीरा डालें और थोड़ा सा मसाला पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें उसके बाद दाल डालकर अच्छे से मिलाएँ उसके 2-3 मिनट बाद गैस बंद कर दें। दाल को ठंडा होने दें और आटें में हल्का सा नमक डालकर गूँद लें। अब लोई के बीचोबीच दाल का मिश्रण भरें और पूरियाँ बेल लें उसके बाद गरम तेल में सुनहरा होने तक तलें। टमाटर की चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

हरे मटर की पूरी
एक बाउल में हरी उबली मटर डालें और उन्हे मैश कर लें उसके बाद उसमें आटा धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएँ। पानी की सहता से इस मिश्रण को गूँद लें और आटें की छोटी छोटी लोई बनाकर पूरी बेल लें। पूरियों को सुनहरा होने तक तल लें उसके बाद गरमागरम परोसें।