चाहते हैं चमकदार दांत तो अपनाएं घर के उपयोग में आने वाली इन चीजों को

497

अक्सर हम अपने चेहरे और बालों का ध्यान तो देते हैं लेकिन अपने दांतों का ध्यान नहीं दे पाते। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग अपने दातों के पीलेपन की वजह से खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं। इस समस्या को दूर करमे के लिए लोग अलग-अलग और महंगे-महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं लेकिन दांतों में पीलापन रह ही जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपके दांत मोती जैसे चमकने लगेंगे।

• दांतों के पीलापन को दूर करने के स्ट्रॉबेरी बहुत ही लाभदायक होता है। सप्ताह में कम से कम दो बार अगर आप स्ट्रॉबेरी को मैश कर उससे ब्रुश करेंगे तो आपके दांतों में चमक आएगी। अगर स्ट्रॉबेरी से ब्रश करने में दिक्कत हो तब आप उसे चबाते हुए खा भी सकते हैं।
• फ्लोसिंग मतलब दांतों को साफ करने वाला धागा इसके इस्तेमाल से भी आपके दांतों में चमक आएगी। फ्लोसिंग आपके दांतों के बीच का पीलापन दूर करता है इसलिए सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
• दांतों को चमकदार बनाने के लिए सबसे कारगार उपाय है नींबू और बेकिंग सोडा। सप्ताह में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें और देखें इसका प्रभाव।
• ताजे फल और सब्जियां भी आपके दांतों के लिए काफी अच्छे होते हैं इससे बैक्टीरिया भी खतम होते हैं साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर होता है।