इन घरेलू उपाय से 1 हफ्ते में बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

563

बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण है अधिक तनाव लेना, खराब खान पान और हमारी व्यस्त दिनचर्या। पुरुष हो या महिला इस समस्या से सभी परेशान हैं। बालों का झड़ना तो सामान्य बात है लेकिन अगर बाल अधिक झड़ने लगे तो यह एक गंभीर समस्या है। आज हम आपको बालों की समस्या के कुछ आसान और घरेलू उपाय बताएँगे जिसकी सहायता से आप बालों के झड़ने से छुटकारा पा सकते है।

गिरते बालों कि मुख्य वज़न तनाव है। तनाव से बालों कि सेहत पर असर पड़ता है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। तनाव से दूर रहें और तनाव होने पर उससे बचने के लिए ध्यान (Meditation) तथा योग (Yoga) जैसे उपायों को अपनाएँ। आराम करें और अपने दिमाग को भी आराम दें।

रूप से बालों और सिर में तेल कि मसाज करना बेहतर होता है।
एलोवेरा की पत्तियों को काट कर जेल निकाल लें और इसे बालों और उसकी जड़ों पर लगा कर मसाज करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार होने के साथ टूटने से बचते हैं।

विटामिन C (vitamin C) से भरपूर यह प्राकृतिक तत्व बालों को मजबूती देता है और गिरने से बचाता है। आंवले का रस या सूखे चूर्ण को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करना चाहिए। इसे मसाज कर कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपायों में प्याज़ का रस बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है। प्याज़ में अत्यधिक मात्रा में सल्फर (sulfur) होता है, जो बालों के गिरने और गंजेपन कि समस्या को दूर करता है। साथ ही प्याज़ का रस लगाने से खून का प्रवाह भी बढ़ जाता है। प्याज़ के रस में मौजूद तत्व ऐसे संक्रमण को रोकता है जिससे बाल झड़ते हैं। प्याज़ का रस निकालकर बालों कि जड़ों में 30 मिनट तक लगा कर रखें। फिर बालों को धो लें।
· मेंहदी एक अंडे और दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लागाये।
· गीले बालों पर कभी भी कंघी न करें ।
· बालों को कभी पीछे से खींचकर कंघी न करें।