यूपी में कोरोना के 59 नए मामले, लखनऊ में मिले 17 नए केस

453

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 59 नए मामले सामने आए हैं इसी के साथ कोविड के मामलों में तेजी भी देखने को मिली है। राज्य में उपचाराधीन सक्रिय मामलों की कुल संख्या 300 का आंकड़ा पार कर गई है। रविवार तक कुल 59 नए कोविड -19 मामले सामने आए, जबकि पिछले 48 घंटों में 96 नए मामलों का पता चला है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने एक प्रेस बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में, 18,587 कोविड नमूनों का परीक्षण किया गया और 59 नए मामले सामने आए है। वर्तमान में, राज्य में 323 कोविड सक्रिय मामले हैं।

जनरल, एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स सचिव डॉ अभिषेक शुक्ला ने कहा कि लखनऊ ने पिछले 48 घंटों में 17 कोविड मामले दर्ज किए, जिनमें से शनिवार को पांच और रविवार को 12 मामले सामने आए।

लखनऊ में नए मामलों में, दो लोग 19 और 24 दिसंबर को दुबई से लौटे थे। एक यात्री झारखंड से था और दूसरा मुंबई से आया था, वह कोरोना पॉजिटिव थे। लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा कि लोग यात्रा से बचें और अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें। उन्होंने कहा कि स्वयं और दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क का उपयोग आवश्यक है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश ने रविवार को अपने तीसरे ओमिक्रॉन मामले की सूचना दी। एक 29 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी, बाद में वह ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी संक्रमित निकली।

डॉ वीरेंद्र सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ), रायबरेली ने कहा कि महिला फ्लोरिडा (यूएस) से नई दिल्ली पहुंची और फिर रायबरेली आई। हमने 16 दिसंबर को उसका सैंपल लिया और आरटी-पीसीआर परीक्षण में वह पॉजिटिव निकली। उसके बाद जीनोम सीक्वेंसिंग की गई और वह ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई।

सिंह ने कहा कि महिला की हालत ठीक है और उसके सभी 12 संपर्कों ने कोविड के लिए निगेटिव परीक्षण किया है। इससे पहले गाजियाबाद में ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए थे।

इस बीच यूपी में सोमवार से सीरो सर्विलांस का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। नए दौर के तहत पांच जिलों में वयस्क पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के बीच रैंडम सैंपलिंग की जाएगी जबकि 20 अन्य जिलों में सामान्य सैंपलिंग की जाएगी।