पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

387

सभी महिलाओं को हर महीने एक हफ्ते पीरियड्स के दर्द और उस दौरान आने वाली तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं को पीरियड शुरू होने से पहले या शुरू होने पर पेट फूला हुआ लगता है और अपना वजन अधिक लगता है। तो वहीं कुछ महिलाओं को हद से ज्यादा कमर और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। अगर आपको पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है तो इसे नजरअंदाज न करें बल्कि डॉक्टर से इसकी जांच कराएं। आज हम आपको इस दर्द से आराम दिलाने वाले कुछ आसान घरेलू नुसख़ों के बारे में बताने जा रहे हैं…   

दूध और हल्दी
पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। हल्दी में एंडोमेट्रियम रिलैक्स होता है साथ ही यह शरीर में गर्मी पैदा करती है। तो अगली बार इन दिनों में रात को सोते समय 1 गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

गर्म पानी से नहाना
पीरियड्स के दिनों में गर्म पानी ने नहाने से फायदा मिलता है। फिल्हाल गर्मी का मौसम है तो ऐसे में आप गुनगुने पानी से शॉवर ले सकती हैं। आप चाहे तो गर्म पानी से सिकाई भी कर सकते हैं। 

मेथी का पानी
मेथी दाने से भी पीरियड्स के दर्द में निजात पाया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच मेथी को 7-8 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगो दें। अब इस पानी को उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो फिर उसे पी लें।

ग्रीन टी 
पीरियड्स के दिनों में ग्रीन टी पीने से भी आपको आराम मिलेगा। 

काली मिर्च और अदरक की चाय
अदरक और काली मिर्च की चाय बनाकर पीने से भी आपको काफी आराम मिलेगा। अदरक साइक्लिक फैटी ऐसिड्स के स्तर को कम कर देती है। ये ऐसिड्स शरीर में हॉर्मोन की तरह काम करते हैं। एक चीज का ख्याल रखें कि अदरक और काली मिर्च की मात्रा ज्यादा न हो, वर्ना आपके पेट में जलन भी हो सकती है।