ट्रंप-किम सम्मिलन प्रतिबंधों पर असहमति के बाद समाप्त

362

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच शिखर सम्मेलन गुरुवार को बिना किसी समझौते के समाप्त हो गया। वाशिंगटन द्वारा आर्थिक प्रतिबंधों में राहत देने की प्योंगयांग की मांग को खारिज किए जाने के बाद शिखर सम्मेलन समाप्त हो गया। किम के साथ दो दिवसीय शिखर सम्मेलन तय समय से पहले खत्म कर देने के बाद वियतनाम की राजधानी में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह उत्तर कोरिया नेता के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने से पीछे हट गए क्योंकि वे प्योंगयांग पर से आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के लिए समझौते पर नहीं पहुंच सके थे।

उन्होंने कहा, “यह प्रतिबंधों के बारे में था। दरअसल, वे अपने समग्र प्रतिबंधों को हटाना चाहते थे और हम ऐसा नहीं कर सकते..इसलिए हमें पीछे हटना पड़ा।”

ट्रंप ने कहा, “उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंधों को पूर्ण रूप से हटाने के सुझाव के कारण हमें पीछे हटना पड़ा।” ट्रंप ने कहा कि न तो उन्होंने और न ही विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने समझौते पर हस्ताक्षर करने को उचित समझा।

ट्रंप ने कहा, “हस्ताक्षर करने के लिए हमारे पास दस्तावेज तैयार थे लेकिन ऐसा उचित नहीं था। मैं जल्दी के बजाए सही चीज करना चाहता हूं।”

अमेरिकी नेता के अनुसार, किम ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के विकास और परीक्षण केंद्र योंगब्योन परिसर को खत्म करना चाहते हैं लेकिन उत्तर कोरिया इसके बदले में सभी प्रतिबंधों को हटाना चाहता है। यह कुछ ऐसा है, जिसे करने के लिए अमेरिका तैयार नहीं है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान नेता के साथ तीसरे शिखर सम्मेलन के लिए कोई योजना नहीं बनाई गई है।