यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

136

उत्तर प्रदेश के कई जिलों से लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों की खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में अधिकारियों ने कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, मैरिज हॉल और सार्वजनिक स्थानों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर अब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करने, दरवाजे, रेलिंग, लिफ्ट, पाकिर्ंग एरिया आदि को समय-समय पर सैनिटाइज करने का निर्देश जारी किया गया है।

प्रशासन द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सर्दी, बुखार या फ्लू के लक्षण पाए जाने पर लोगों को घर में ही क्वारंटीन रहने और कोविड जांच कराने के निर्देश दिए जाएं। स्कूलों/कॉलेजों में बच्चों/छात्रों/शिक्षकों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए निर्देशित किया जाए। छात्रों को कक्षा में उनके बीच पर्याप्त दूरी रखते हुए बैठाया जाए जबकि स्कूल/कॉलेजों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की जाए।

परिसर में हाथ धोने के साबुन और पानी, या हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। दरवाजे, रेलिंग, झूले आदि को समय-समय पर सेनेटाइज करना चाहिए। यदि कोई बच्चा खांसी, सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से पीड़ित है, तो उसे स्कूल/कॉलेज नहीं भेजा जाना चाहिए और चिकित्सकीय सलाह और उपचार दिया जाना चाहिए।