योगी सरकार 35 लाख युवाओं को देगी स्मार्टफोन व टैबलेट, दिखाई हरी झंडी

144

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 35 लाख युवाओं को निशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन देने का वादा किया है। टैबलेट व स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार कंपनियों से टेंडर आमंत्रित करेगी। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में योजना के तहत 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए अंतिम बिड दस्तावेज को मंजूरी दी गई।

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि टैबलेट और स्मार्टफोन की यह खरीद वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए की जाएगी। इसके आलावा यूपी के 11,000 से अधिक पंजीकृत खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा। कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलने से पंजीकृत खिलाड़ियों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। इस योजना का लाभ स्पोर्टस कॉलेजों और आवासीय छात्रावासों में रहने वाले युवाओं को मिलेगा।

सरकार ने नगर निगम, नगरपालिका, नगर पंचायत से मिलने वाली सुविधाएं होंगी ऑनलाइन नगर निगम, नगरपालिका और नगर पंचायतों के जरिए मिलने वाली सुविधाएं ऑनलाइन होंगी। जनता को दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए नेशनल अर्बन डिजिटल मिशन की तर्ज पर स्टेट अर्बन डिजिटल मिशन बनाया जाएगा।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया कि इस मिशन का मकसद जनता को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना और सुविधाओं को ऑनलाइन करना है। जिससे घर बैठे लोगों को सारी सुविधाएं मिल सकें। इस योजना के तहत 2022-23 में केन्द्र सरकार 22.50 करोड़ रुपये देगी। वहीं 2023-24 में 25 करोड़ रुपये केन्द्र द्वारा दिए जाएंगे। स्टेट अर्बन डिजिटल मिशन की सोसाइटी का गठन किया जाएगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 10 सदस्यीय समिति भी बनेगी।