यूपी सरकार निवेश प्रस्तावों को लागू करने को नियुक्त करेगी उद्यमी मित्र

251

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के माध्यम से प्राप्त 33.52 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों के कार्यान्वयन के लिए जल्द ही उद्यमी मित्र नियुक्त करेगी। उद्यमी मित्र की नियुक्ति इन्वेस्ट यूपी द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत और विभाग के सीईओ के रूप में की जाएगी। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार उद्यमी मित्र निवेशकों से संपर्क करेंगे, उनकी समस्याओं को सुनेंगे, उनका समाधान करेंगे और उन्हें उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताएंगे।

पहले चरण में एक साल के अनुबंध पर 105 उद्यमी मित्र नियुक्त किए जाएंगे। इनमें से 70 पद जिलों के लिए, 10 पद इन्वेस्ट यूपी कार्यालय एवं मुख्यालय के लिए और 25 पद विभिन्न औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के साथ काम करने के लिए होंगे। उन्हें प्रति माह 70 हजार रुपये मानदेय और भत्ते दिए जाएंगे। उम्मीदवार इन्वेस्ट यूपी की वेबसाइट या इस उद्देश्य के लिए विकसित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

उद्यमी मित्र के पास कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ एमबीए की डिग्री होनी चाहिए।

25-40 वर्ष आयु वर्ग में होना चाहिए।

हिंदी और अंग्रेजी में धाराप्रवाह होना चाहिए और दोनों भाषाओं में टाइपिंग का भी ज्ञान होना चाहिए। विदेशी भाषा जानने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

उम्मीदवार को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में अनुभव होना चाहिए। आवेदन करने वालों के पास प्रबंधन प्रशिक्षु/विश्लेषक/बैंकिंग/परामर्श/बाजार अनुसंधान संगठन में सहयोगी के रूप में कम से कम एक वर्ष के अनुभव के साथ एमबीए की डिग्री होनी चाहिए।

औद्योगिक विकास, रक्षा, एयरोस्पेस, नागरिक उड्डयन, भंडारण और रसद, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं (आईटीईएस), डेटा सेंटर, डेटा विज्ञान, कृत्रिम बुद्धि, जैव प्रौद्योगिकी मशीन लनिर्ंग, डेटा गवर्नेंस, स्टार्टअप्स, हैंडलूम और टेक्सटाइल में अध्ययन या कार्य अनुभव होना चाहिए।