पुलवामा हमले के 4 साल हुए पूरे, जाने उस दिन क्या हुआ था

229

पिछले चार साल पहले 14 फरवरी के दिन जम्मू कश्मीर की एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। यह घटना भले चार साल पुरानी है, लेकिन उसके जख्म आज तक हरे हैं। 14 फरवरी साल 2019 को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश के जवानों पर आतंकवादियों ने कायरतापूर्ण हमला किया था। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। जानिए आखिर उस दिन क्या हुआ

14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के करीब 2500 जवानों का काफिला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रहा था। सड़क पर उस दिन भी सामान्य दिनों की तरह आवाजाही थी। सीआरपीएफ का काफिला जैसे ही पुलवामा पहुंचा, तभी सड़क की दूसरे तरफ से आ रही एक कार ने सीआरपीएफ के काफिले के साथ चल रही एक बस में टक्कर मार दी। टक्कर लगने से भयानक विस्फोट हुआ और इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए।

इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। घटना को अंजाम देने वाले हमलावर का नाम आदिल अहमद डार था। हमले में सज्जाद भट्ट, मुदसिर अहमद खान आदि जैसे आतंकियों के भी हाथ थे, जिसे बाद में सेना ने मौत के घाट उतार दिया। मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने की, जिसमें उसने साढ़े 13 हजार से अधिक पन्नों की चार्जशीट दाखिल की।