यूपी: अयोध्या में बनेंगे 6 भव्य प्रवेश द्वार

158

राम नागरी अयोध्या में छह भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे, जिनके नाम रामायण के पात्रों के नाम पर रखे जाएंगे। लखनऊ, गोरखपुर, रायबरेली, गोंडा, प्रयागराज और वाराणसी की ओर से आने वाले श्रद्धालु इन प्रवेश द्वारों से अयोध्या में प्रवेश कर सकेंगे।

लखनऊ से आने वाले श्रीराम द्वार के जरिए मंदिर नगरी में प्रवेश करेंगे। गोरखपुर से आने वाले हनुमान द्वार से शहर में प्रवेश करेंगे। इलाहाबाद से आने वालों के लिए भारत द्वार, गोंडा रोड पर लक्ष्मण द्वार, वाराणसी रोड पर जटायु द्वार और रायबरेली की तरफ से आने वालों के लिए गरुण द्वार होगा।

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने कहा, प्रत्येक प्रवेश द्वार पर भक्तों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी, इनमें बड़े पाकिर्ंग क्षेत्र, शौचालय, रेस्तरां और होटल शामिल हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के पौराणिक चरित्र को पुनस्र्थापित करने के लिए दृढ़ हैं। उनकी इस पवित्र शहर को विश्व स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना है। राम मंदिर का निर्माण जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, अयोध्या में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ तेजी से बढ़ रही है।