भारतीय रेलवे कराएगी भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा

171

अगर आप भी धार्मिक यात्रा करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है। दरअसल, भारतीय रेलवे भगवान श्री राम से जुड़े कुछ धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने जा रहा है। 17 फरवरी से इस 7 दिवसीय विशेष यात्रा की शुरुआत होगी। रेलवे के अनुसार भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन भारत और नेपाल के दो सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों को कवर करते हुए 7 दिन की विशेष यात्रा शुरू करेगा।
बता दें कि श्री राम-जानकी यात्रा रूट के तहत ट्रेन उत्तरप्रदेश के अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक चलेगी। इस ट्रेन से नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज की यात्रा भी कराई जाएगी। रेलवे के अनुसार यह ट्रेन भारत और नेपाल के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को भी बढ़ावा देगी। इस यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में होगा। यहां पर्यटक श्रीराम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे।
इसके बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी में रुकेगी। इसके बाद यात्रियों को बस सुविधा दी जायेगी, जो नेपाल के जनकपुर जायेगी, जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है। इस सफर में यात्रियों को होटलों में दो रात ठहरने की सुविधा भी शामिल हैं। इसमें से एक रात जनकपुर और एक रात वाराणसी में होगा। इस ट्रेन में चार फस्र्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्तरां हैं। इसमें 156 यात्री सफर कर सकते हैं।

रेलवे के अनुसार भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप है। सात दिवसीय इस ट्रेन यात्रा का पैकेज प्रति व्यक्ति 39,775 रुपये से शुरू होगा। इस पैकेज में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में नाइट स्टे और खाना-पीना शामिल है।

यात्री 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान पेमेंट का लाभ उठा सकते हैं। ये ईएमआई पेमेंट ऑप्शन डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से भी किया जा सकेगा।

भारतीय रेलवे ने लोगों को अपने धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने के लिए कई अन्य खास ट्रेनों की भी शुरुआत की है। रेलवे भारत गौरव के तहत श्री जगन्नाथ यात्रा टूरिस्ट ट्रेन 25 जनवरी को अपनी पहली यात्रा शुरू करेगी। यह उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के प्रमुख तीर्थस्थलों और विरासत स्थलों को कवर करेगी। ये ट्रेन पुरी के जगन्नाथ मंदिर के अतिरिक्त प्राचीन पवित्र शहर वाराणसी, गया और झारखंड के देवघर में बैद्यनाथ धाम मंदिर की यात्रा भी कराएगी। भारतीय रेलवे इस यात्रा के लिए लगभग 33 प्रतिशत रियायत भी दे रहा है।