जाने साल की आखिरी संकष्टी चतुर्थी की डेट और शुभ मुहूर्त के बारे में…

187

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय माना जाता है ऐसे में किसी भी शुभ कार्य से पहले इनका पूजन महत्वपूर्ण होता है। भगवान गणेश की पूजा करने से कार्यों में सफलता मिलती है और घर में खुशियां आती हैं। वैसे तो हर महीने की कृष्ण चतुर्थी तिथि के दिन संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है, आइए जानते हैं साल की आखिरी संकष्टी चतुर्थी कब पड़ रही है और क्या है शुभ मुहूर्त…..

संकष्टी चतुर्थी 2022 डेट और शुभ मुहूर्त

9 दिसंबर से पौष माह शुरू होने जा रहा है और इस माह 11 दिसंबर को साल की आखिरी संकष्टी चतुर्थी पड़ रही है। पौष में आने वाली इस चतुर्थी को अखुरथ संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी 11 दिसंबर को शाम 4 बजकर 14 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 12 दिसंबर को शाम 6 बजकर 48 मिनट पर होगा।

संकष्टी चतुर्थी का महत्व

संकष्टी चतुर्थी के दिन व्रत करने से जातक को सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है। इस दिन विशेष तौर पर गणेश जी को लड्डू और दूर्वा अर्पित करने से व्यक्ति को सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य और ज्ञान की प्राप्ति होती है।
संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखने से व्यक्ति को दीर्घायु का अशीर्वाद मिलता है।
इस व्रत में चंद्रमा का विशेष महत्व होता है और दिन भर व्रत करने के बाद रात का चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है।
संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से मनुष्य को अपने सभी संकटों से छुटकारा मिल जाता है।