पीएम मोदी: आगामी सालों में गुजरात में बनेंगे विमान

185

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बताया कि आने वाले सालों में उनके गृह राज्य गुजरात में विमानों का निर्माण होगा। उत्तर गुजरात के अपने तीन दिवसीय दौरे की शुरुआत के दौरान उन्होंने कहा, “मत भूलो, एक बार राज्य में साइकिल का भी निर्माण नहीं होता था।”

इस दौरान उन्होंने 3,092 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को समर्पित और आधारशिला रखी। उन्होंने घरेलू मांग को पूरा करने के लिए सभी घरों में रूफटॉप सौर सुविधाओं वाले मोढेरा सौर गांव को भी समर्पित किया।

उन्होंने कहा कि यह मोढेरा के ग्रामीणों के लिए दोहरा लाभ होगा- पहला वे बिजली बिल पर पैसे बचाएंगे और दूसरा यह कि वे पैसा कमाएंगे, क्योंकि सरकार उनसे अतिरिक्त बिजली खरीदती है।

उन्होंने लोगों को याद दिलाया कि मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल में गुजरात ने विकास के क्षेत्र में काफी प्रगति की है, सड़कों, पानी और विद्युतीकरण सभी गांवों तक पहुंच गया है, अब वह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल एक ‘डबल गेम’ खेल रहे हैं और इससे राज्य तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘सुजुकी कंपनी गुजरात में कारों का निर्माण कर रही है, और अगर वे जापान में कार चाहते हैं, तो वे यहां से आयात करते हैं, यह बदलाव गुजरात और भारत ने हाल के दिनों में देखा है। अब लिथियम बैटरी का निर्माण राज्य में किया जाएगा।’