वैशाख महीने की शुरुआत हो गई है, जाने इन दिनों में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट

1156

17 अप्रैल से वैशाख का महीना शुरू हो गया है, भारतीय संस्कृति में इस माह का खास महत्व होता है। वैशाख मास में सबसे महत्वपूर्ण है- तुलसीपत्र से श्री विष्णु पूजा। इस माह में पूरे 30 दिनों तक तुलसी की पत्तियों से भगवान विष्णु की पूजा करना शुभ होता है। ऐसा करने से व्यक्ति की तरक्की होती है साथ ही अच्छा स्वास्थ्य भी मिलता है। इस पूरे मास भगवान विष्णु की पूजा करने से घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। आइए जानते हैं वैशाख माह में पड़ने वाले त्योहार की पूरी लिस्ट के बारे में……

19 अप्रैल- संकट चतुर्थी
19 अप्रैल, दिन मंगलवार को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जायेगा। इस दिन भगवान श्री गणेश की पूजा अर्चना करने से समस्त समस्याओं का निवारण होता है।

21 अप्रैल- श्री तेग बहादुर जयंती
वैशाख कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि, 21 अप्रैल, दिन गुरूवार को श्री तेग बहादुर जयंती मनाई जाएगी।

23 अप्रैल- शीतलाष्टमी और कालाष्टमी
वैशाख कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानि 23 अप्रैल, दिन शनिवार को श्री शीतलाष्टमी और कालाष्टमी मनाई जाएगी।

26 अप्रैल- वरूथिनी एकादशी का व्रत
26 अप्रैल यानि वैशाख कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को वरूथिनी एकादशी का व्रत किया जायेगा। इस दिन व्रत रखने वाले की भगवान विष्णु हर संकट से रक्षा करते हैं।

30 अप्रैल- शनिश्चरी अमावस्या
वैशाख माह की अमावस्या इस बार 30 अप्रैल यानि शनिवार को पड़ रही है। ऐसे में यह शनिश्चरी अमावस्या होगी। शास्त्रों में शनिश्चरी अमावस्या का बड़ा महत्व है। इस दिन खास तौर पर शनि ग्रह से संबंधी उपाय किये जाते हैं।

3 मई – अक्षय तृतीया
अक्षय तृतीया 3 मई यानि मंगलवार के दिन पड़ रही है। इस दिन दान, स्नान, जप, यज्ञ आदि का खास महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को ही परशुराम जयंती भी मनाई जाएगी।

4 मई- वैनायकी श्रीगणेश चतुर्थी
वैशाख शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को वैनायकी श्रीगणेश चतुर्थी का व्रत किया जायेगा। गणपती बप्पा को प्रसन्न करने के लिए लोग इस दिन का व्रत करते हैं।

8 मई – गंगा सप्तमी
वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी को गंगाजी का पूजन करना चाहिए।

12 मई- मोहिनी एकादशी
12 मई को मोहिनी एकादशी का व्रत किया जायेगा।

16 मई- वैशाख पूर्णिमा
विशाखा नक्षत्र से युक्त होने के कारण इस माह की पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस बार वैशाख महीने की पूर्णिमा 16 मई को पड़ रही है।