WHO: 2022 में कोविड महामारी के खतम होने की उम्मीद

618

रूस में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधि के अनुसार अगर ओमिक्रॉन के बाद कोविड-19 का कोई बड़ा प्रकोप नहीं आता, तो ऐसे में 2022 में महामारी का अंत होने की उम्मीद है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वायरस पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

मीडिया से बातचीत के दौरान यह सामने आया है फिलहाल भविष्यवाणियां करना कठिन है, लेकिन हमें उम्मीद है कि अगर कुछ और नहीं होता है, तो महामारी 2022 में समाप्त हो सकती है। महामारी के अंत का क्या मतलब है? इसका मतलब है कि कोई बड़ा प्रकोप नहीं होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वायरस गायब हो जाएगा। हालांकि, सतर्क रहते हुए आशा की जानी चाहिए कि ओमिक्रॉन के दुनियाभर में फैलने के बाद इसके बड़े प्रकोप खत्म हो जाएंगे।

डब्ल्यूएचओ भविष्यवाणी करने की कोशिश कर रहा है कि यह कब होगा, लेकिन यह मुश्किल है, क्योंकि कई देश अब अपनी परीक्षण रणनीतियों में बदलाव ला रहे हैं। ओमिक्रॉन स्ट्रेन बहुत संक्रामक था और तेजी से फैल रहा था, जबकि कुछ देशों के पास बिना लक्षणों वाले रोगियों की बड़ी संख्या को देखते हुए सभी का टेस्ट करने के लिए पैसे नहीं थे।

डब्ल्यूएचओ के दूत ने कहा, जो तस्वीर हम देख रहे हैं, वह पूरी तरह से उस समय के मामलों की सही संख्या को नहीं दर्शाती है, जब महामारी फैल गई थी और डेल्टा तनाव फैलने लगा था।