Indian Railway: रेलवे ने आज फिर से शुरू की ये खास सेवाएं

206

भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों के लिए अच्छी खबर दी है। दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कोविड -19 प्रतिबंधो के कारण सेवा बंद होने के बाद आज यानि 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में पका हुआ भोजन फिर से शुरू करने का फैसला किया है।
पिछले महीने तक 80 फीसदी ट्रेनों में पके हुए भोजन की सेवाएं बहाल कर दी गई थीं। हालांकि, रेडी-टू-ईट भोजन भी मांग पर परोसा जाता रहेगा. कोविड-19 महामारी की शुरुआत और फिर बाद में लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च, 2020 को खानपान सर्विस को निलंबित कर दिया गया था।

रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने ट्वीट किया, ’14 फरवरी से एक बार फिर आपको आपका पसंदीदा भोजन परोसा जाएगा.’ पिछले साल अगस्त में IRCTC ने रेडी-टू-ईट मील सेवा शुरू की थी. जनवरी, 2022 में 80% ट्रेनों में पका हुआ भोजन सेवाएं बहाल होंगी।

IRCTC ने साल 2014 में ई-केटरिंग सेवा शुरू की थी, जिसके तहत यात्री ट्रेनों में यात्रा करते समय प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ-साथ लोकप्रिय क्षेत्रीय और स्थनीय व्यंजनों को फोन या ऑनलाइन पर अपनी पसंद के भोजन का ऑर्डर दे सकते थे और इसके बाद उसे उनकी सीटों पर पहुंचा दिया जाता था. कोरोना से पहले की अवधि के दौरान, IRCTC ने प्रति दिन 20,000 ई-केटरिंग ऑर्डर देना शुरू कर दिया था।